बड़ी इलायची के इन फायदों को जानकर आप हैरान रह जाओगे, एक बार जरूर पढ़ें - Techwap Hindi

Latest

STAY WITH US

बड़ी इलायची के इन फायदों को जानकर आप हैरान रह जाओगे, एक बार जरूर पढ़ें

दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर में रहते हुए आप खांसी जुखाम जैसे रोगों से कैसे बच सकते हैं। आप इन रोगों से बचना चाहते हैं तो आपको बड़ी इलायची के कुछ महत्वपूर्ण औषधिय गुणों के बारे में जानना होगा और साथ में बता दे की बड़ी इलायची का उपयोग बरसों से आयुर्वेद में किया जा रहा है।
आपको बता दें कि इसका उपयोग करने का सबसे आसान तरीका इसे तेल (सरसों ) में भून लेना चाहिए इसके बाद आपको इसे निकाल कर दूसरे बर्तन में रख दें और ठंडा होने तक प्रतीक्षा करें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसको आप अपने मुंह में रखें और धीरे-धीरे चबाकर खाना स्टार्ट करें और यह एक माउथ को फ्रेश करने के लिए भी काम में लिया जाता है। आपको बता दें बड़ी इलायची पित्त को शांत करने में सहायता करते हैं और नींद अच्छी आती है और आपकी भूख को बढ़ाती है साथ ही आपके हृदय एवं लीवर को भी स्वस्थ रखती है।
आप इसको भून कर खाते हैं तो यह भोजन को पचाने में आपकी मदद करती हैं और मुंह से आप की बदबू को दूर कर देती हैं यदि आपके पेट में गैस बनती है तो उसको भी खत्म करती हैं और साथ में अंधरूनी घावों में भी राहत दिलाती हैं। उसके प्रयोग करने से आपका पेशाब खुलकर आता है।
चलिए जानते हैं इलायची के कुछ महत्वपूर्ण फायदे:-

1. आपको बता दें कि बड़ी इलायची का सर्दी की खांसी में भी इस्तेमाल किया जाता है आपको बता दें की भुनी हुई इलाची का सेवन करने से यह आपकी खांसी को जड़ से यह आपकी खांसी में राहत देती हैं।

2. आपको बता दें कि यदि आपके मुंह से बहुत दुर्गंध आती है तो आपको इलायची का उपयोग करना चाहिए और साथ ही बड़ी इलायची घाव को ठीक करने में इस्तेमाल की जाती है।

3. यदि आपके सिर में दर्द है तो आपको बता दें कि बड़ी इलायची के तेल की मसाज से आपके सिर का दर्द बिल्कुल खत्म हो जाएगा।

4. बड़ी इलायची में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरे को दूर करने में सहायक होते हैं और यह पोषक तत्व कैंसर जैसी खतरनाक कोशिकाओं को विकसित नहीं होने देते।

5. आपको बता दें कि यदि आपके मुंह में छाले हैं तो आपको इलायची को पीसकर उसमें शहद मिलाकर उसके बाद उस मिश्रण को अपने मुंह के छालों पर लगाएं जिसके बाद आपको फायदा मिलेगा।

6. यदि आप अपने पाचन तंत्र को ठीक करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए 2 ग्राम सौंफ के साथ बड़ी इलायची के 9 से 10 बीजों को मिलाकर सेवन करने से आपकी पाचन शक्ति ठीक हो जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें